mix chaval ki pics
किचन टिप्स

अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमेशा इन सभी चावलों का प्रयोग करें  

आज के इस Article के अंदर मैं आप सभी को आपकी अच्छी सेहत के लिए बेस्ट चावल कौन से हैं? के बारे में बताने वाली हूँ, क्योंकि बाकी चीजों के साथ-साथ चावल भी हमारी सेहत को बेहतर बनाए रखने में खूब कारगर साबित होते हैं| इसके अंदर Fiber, Carbohydrates और कई तरह के Vitamins और यहां तक ​​कि Protein भी पाया जाता है, और वहीं इसके अंदर मौजूद Healthy Fat हम सभी के शरीर को खूब फायदा देता है यह एक बहुमुखी अनाज है जो हर जगह दिखाई दे ही जाता है और इसे हम सभी लगभग किसी भी Dish के साथ में इस्तेमाल कर सकते है।

वही दूसरी ओर हम चावलों को उनके गिरी के आकार, सुगंध, उनको Process करने के तरीके और यहाँ तक की रंग के आधार पर भी वर्गीकृत करके इनमें अंतर समझ सकते हैं | 

• भूरे रंग के चावल (Brown Rice):

देखिए भूरे रंग के चावल या कहें तो Brown Rice अपने से मिलते जुलते कुछ दूसरे अनाज जैसे की Oats, साबुत गेहूं और क्विनोआ के साथ आपकी अच्छी सेहत के लिए सबसे बेस्ट साबुत अनाज में से एक होते है क्योंकि इसमें अनाज के सभी तीन ज़रूरी भाग चोकर, एंडोस्पर्म और रोगाणु पाए जाते हैं, दिलचस्प बात यह है कि, Brown Rice में सफेद चावल की तुलना में औसतन प्रति ¼ कप में 1.5 ग्राम ज़्यादा फाइबर होता है, इसलिए बाजार में दूसरे साबुत अनाज के रूप में उनके Refined हुए Parts के मुकाबले फाइबर का प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि इसमें आपको फाइबर ज्यादा ग्राम में मिल जाता है जो आसानी से घुलता नही है, और आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए काफी सहायक हो सकता है।

• काले रंग के चावल (Black Rice):

काले रंग के चावल, जिसे बैंगनी, सम्राट के चावल के रूप में भी जाना जाता है, पूर्व की संस्कृतियों में काफी सालों से लोकप्रिय रहा है, लेकिन दुनिया के पश्चिमी हिस्से में प्रवेश करने के लिए इस तरह का चावल काफी धीमा रहा। काला चावल सूखने पर काले रंग का दिखता है, लेकिन एक बार पकने के बाद तो ये

ज्यादातर बैंगनी रंग का ही हो जाता है। इस विरासत चावल की Study Anthocyanins की एकाग्रता के लिए की गई है, ये एक तरह का एक Flavonoid Pigment है, जो हृदय रोग, कैंसर और Neurodegenerative जैसी रोग की सुरक्षा से जुड़ा हो सकता है। Brown Rice की तुलना में इन चावलों के अंदर फाइबर और प्रोटीन अधिक मात्रा यानी लगभग पांच ग्राम प्रोटीन और तीन ग्राम फाइबर प्रति ¼ कप में मौजूद होता है। और वहीं अगर आपको इन काले रंग के चावल (Black Rice) का सबसे अच्छा आनंद लेना है तो उसके लिए आप इसे दलिया, चावल के सलाद, या तले हुए चावल के रूप में भी ले सकते हैं।

• लाल चावल (Red Rice):

लाल चावल एक गहरे लाल या शहद के रंग का दाना होता है जिसके अंदर नमकीन और थोड़ा अखरोट जैसा स्वाद और एक चबाने वाली बनावट होती है। कुछ मौजूदा शोधों ने इसके अंदर Proanthocyanidins सामग्री होने के कारण Leukemia, गर्भाशय ग्रीवा और पेट के कैंसर कोशिकाओं पर लाल चावल के Positive प्रभावों की जांच की है। जो की इनके लिए काफी असरदार भी साबित हुए हैं, लाल चावल भी Antidiabetic प्रभाव प्रदर्शित कर सकते हैं जैसा कि Journal of Agriculture and Food Chemistry 2016 के एक पेपर में अध्ययन किया गया है। अध्ययन में लाल चावल के भूसी के अर्क के संपर्क में आने से बेसल ग्लूकोज के अंदर 2.3 से 2.7 गुना वृद्धि पाई गई है।

अलग-अलग तरह के चावलों के विश्लेषण से यह भी पता चलता है कि लाल चावल में Tocotrienols, Vitamin E का एक रूप होता है, जो Neuroprotection, कैंसर विरोधी गतिविधियों और आपके Cholesterol को कम करने वाले गुणों से जुड़ा हुआ होता है।लाल चावल को अच्छी तरह से काम में लाने के लिए आप इसका इस्तेमाल पिलाफ, सलाद और सूप में भी कर सकते हैं।

Best Rice to eat for a Good Health के लिए आपको मैं चार अलग-अलग तरह के चावल के बारे में बताने जा रही हूँ , जिससे की हम ये समझ सकते हैं की कौन-सा  चावल हमारी सेहत के लिए सबसे फायदेमंद रहेगा। तो आइए अब अपनी इस लिस्ट के सबसे पहले चावल के प्रकार की ओर बढ़ते हैं |

• सफेद चावल (White Rice): 

सभी तरह के चावलों में से सबसे आम, यही सफेद चावल या White Rice होता है जो अक्सर हर किसी के घर पर या आस-पास के किसी किराने की दुकान में आसानी से मिल ही जाता है, जिसका की आमतौर पर हर भारतीय की रोज़ की खाने की थाली में होना जरूरी होता ही है।ये एक किफायती भोजन है जो करी और सुशी से लेकर जामबाला और बीच में भी बहुत से व्यंजनों की एक श्रृंखला के साथ स्वाद को अच्छी तरह से सोख लेता है।

सफेद चावल में आमतौर पर Iron, Thiamine (विटामिन बी 1), Niacin (विटामिन बी 3) और Folic Acid पाया जाता है। इसे बाहरी भूसी, गिरी की चोकर और रोगाणु परतों को हटाने के लिए पिसा जाता है।इसके हर ¼ कप के अंदर लगभग 160 कैलोरी पाई जाती है।

safed chaval ki recipe

निष्कर्ष (Conclusion):

आज के इस Article – Achhi sehat ke liye Kaun se Chawal khane chahiye? के अंदर मैंने आप सभी को चार ऐसे चावलों के प्रकारों के बारे में बताया है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी

होते हैं। जिनको आप जरूर से Consume कर सकते हैं, और इनसे ढेरों फ़ायदे ले सकते हैं। उम्मीद करता हूँ की आपको ये Article बेहद पसंद आया होगा और इसमें बताई गई सभी बातें अच्छे से समझ में भी आ ही गईं होंगी।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

*