भारत विविध भौगोलिक विशेषताओं और जलवायु परिस्थितियों वाला देश है। भारत में पानी विभिन्न भौगोलिक, जलवायु, मिट्टी के प्रकार आदि के कारण एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में बहुत भिन्न होता है। भारत के कुछ हिस्सों में, भूगर्भीय कारणों से भूजल प्राकृतिक रूप से आर्सेनिक या फ्लोराइड से दूषित होता है जबकि अन्य क्षेत्रों में यह मानव सीवेज डिस्चार्ज द्वारा प्रदूषित हो सकता है ।

इसलिए जब आप भारत में बिना शुद्धिकरण के नल का पानी पीते हैं, तो ऐसे कई रसायन होते हैं जो अंतर्ग्रहण के माध्यम से आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं जो स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है। यह लेख आपको आज भारतीय बाजारों में उपलब्ध शीर्ष 5 सबसे अधिक बिकने वाले वाटर प्यूरीफायर (top 5 water purifiers in India) के बारे में पता लगाने में मदद करेगा ताकि आपको फिर से दूषित नल का पानी पीने की चिंता न करनी पड़े!

वाटर प्यूरीफायर क्या है और यह कैसे काम करता है?

वाटर प्यूरीफायर एक ऐसा उपकरण है जो पीने के सुरक्षित पानी को छोड़ते हुए पानी से अशुद्धियों को निकालता है। यह एक कॉफी मेकर के समान है जो सतह के कणों को फ़िल्टर करता है, लेकिन बहुत अधिक परिष्कृत और एक अलग लक्ष्य के साथ। पीने योग्य उपकरण क्रम में चार अलग-अलग प्रक्रियाओं का उपयोग करते हैं: अवसादन, निस्पंदन, रासायनिक कीटाणुशोधन और flocculation।

किसी भी निस्पंदन प्रक्रिया के पीछे मूल विचार गंदे अपशिष्ट जल को छिद्रों या सूक्ष्म छिद्रों जैसे भौतिक अवरोधों के माध्यम से पारित करके अवांछित रसायनों या कणों को हटा रहा है जो हानिकारक बैक्टीरिया या कीटनाशकों जैसे बड़े अणुओं को अवरुद्ध करते हैं जबकि स्वच्छ पानी को अछूते (स्पष्ट) से गुजरने की अनुमति देता है।

आपको वाटर प्यूरीफायर क्यों खरीदना चाहिए?

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, पृथ्वी पर सभी के लिए पर्याप्त ताजा पानी नहीं है। पहुंच और प्रदूषित स्रोतों की कमी के अलावा, कई लोग दिन-प्रतिदिन एक ही दूषित पानी पीते हैं। यह उन्हें कई स्वास्थ्य जोखिमों के लिए जोखिम में डालता है क्योंकि निम्न गुणवत्ता वाले पीने के विकल्प आर्सेनिक के उच्च स्तर के कारण सबसे आम दूषित मैच में से एक हैं।

जब आप बिना शुद्धिकरण के पूरे नल का पानी पीते हैं, तो आपका शरीर उन रसायनों के संपर्क में आ सकता है जो आपको अस्वस्थ महसूस कराते हैं और समय के साथ गुर्दे या मस्तिष्क की कोशिकाओं जैसे महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये जहरीले पदार्थ (जो क्षेत्र के अनुसार भिन्न होते हैं) भूजल में प्रदूषण से ज्यादा सुरक्षा के बिना दुबक जाते हैं। तो, हाँ अगर आपका अच्छे स्वास्थ्य के बारे में गंभीर हैं, तो आप एक जल शोधक अपने आप को और परिवार को सुरक्षित जल से रखने के लिए खरीदना चाहिए पैदा हुए रोगों।

अपने घर के लिए सही फ़िल्टर कैसे चुनें?

बाजार में कई प्रकार के वाटर फिल्टर उपलब्ध हैं लेकिन वे सभी आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं हो सकते हैं। आपको सही प्रकार के पानी के लिए सही फ़िल्टर की आवश्यकता होती है और इसे यहां खोजने का तरीका बताया गया है:

– यदि आपका पानी नगरपालिका के स्रोत से है, तो आपको उच्च स्तर के निस्पंदन के साथ एक फिल्टर की आवश्यकता होती है, जैसे रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) निस्पंदन आधारित जल शोधक।

– अगर आपका पानी किसी निजी कुएं या हैंडपंप से है, तो आपको एक ऐसे फिल्टर की जरूरत है जो फ्लोराइड को हटा दे और टोटल डिसॉल्व्ड साल्ट को कम कर सके। ऐसे जल स्रोतों से विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों को दूर करने के लिए एक सक्रिय कार्बन आधारित फिल्टर सबसे अच्छा है।

– यदि आप एक यात्री हैं या ट्रेकिंग ट्रेल्स पर रहते हैं, तो आपको अपने साथ एक पोर्टेबल प्यूरीफायर ले जाने की आवश्यकता है जिसे मैन्युअल रूप से संचालित किया जा सकता है। इस उद्देश्य के लिए, ग्रेविटी फिल्टर बहुत अच्छा काम करते हैं।

भारत में ऑनलाइन वाटर प्यूरीफायर कहाँ से खरीदें?

आप इन वाटर प्यूरीफायर को भारतीय बाजारों में आकर्षक कीमतों पर खरीद सकते हैं। बेहतर डील पाने के लिए आप इन्हें Amazon, Flipkart से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। जहां तक ​​उत्पाद की गुणवत्ता का संबंध है, उन ब्रांडों को खरीदना सुनिश्चित करें जिनके पास अच्छी ग्राहक सेवा का रिकॉर्ड है और यह वारंटी और वार्षिक रखरखाव योजनाएं प्रदान करता है। एक्वागार्ड , केंट, केनस्टार जैसे ब्रांड अपने टिकाऊ उत्पादों के लिए जाने जाते हैं जो मामूली कीमत पर भी बेहतर गुणवत्ता के साथ आते हैं।

  1. एक्वागार्ड ऑरा आरओ+यूवी+एमटीडीएस (Aquaguard Aura RO+UV+MTDS)
Aquaguard Aura RO+UV+MTDS water purifier
Aquaguard Aura RO+UV+MTDS water purifier

विशिष्टता और विशेषताएं (Specification & Features)

  • 7 लीटर की उच्च जल भंडारण क्षमता के साथ शुद्धिकरण के 8 चरण
  • सक्रिय कॉपर प्रौद्योगिकी पानी में तांबे की अच्छाई प्रदान करती है
  • आरओ तकनीक टीडीएस, कठोरता, कीटनाशकों और भारी धातुओं को हटाती है और हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस, प्रोटोजोआ और सिस्ट को भी खत्म करती है।
  • यूवी ई-बॉयलिंग तकनीक यह सुनिश्चित करती है कि पानी की हर बूंद उतनी ही स्वस्थ और सुरक्षित हो, जितनी 20 मिनट तक उबाला गया पानी
  • स्वाद समायोजक (एमटीडीएस) नियंत्रक पानी के स्रोत के आधार पर स्वाद के समायोजन को सक्षम बनाता है
  • आपके पानी में आवश्यक खनिजों को बनाए रखने के लिए मिनरल गार्ड टेक्नोलॉजी
  • 1 साल की वारंटी
  • इनलेट वाटर प्रेशर 0.3 किग्रा/सेमी वर्ग से कम होने की स्थिति में वाटर प्यूरीफायर के कामकाज के लिए बूस्टर पंप की आवश्यकता होती है।

विशेष रूप से घरों के लिए डिज़ाइन किया गया, इस शोधक का उपयोग विभिन्न स्रोतों से पानी की गुणवत्ता को शुद्ध करने और सुधारने के लिए किया जा सकता है। इसकी भंडारण क्षमता 7 लीटर है, जो इसे आपकी दिन-प्रतिदिन की अधिकांश जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त बनाती है। स्वाद समायोजक आपको पानी में किसी भी मात्रा में खनिज जोड़ने में सक्षम बनाता है।

एक्वागार्ड की रिवर्स ऑस्मोसिस तकनीक भारत में घरों में एक लोकप्रिय विकल्प है क्योंकि यह आपके पीने के पानी से भारी धातुओं, नमक और अन्य अशुद्धियों को दूर करने में मदद करती है।

इस शोधक की गुणवत्ता एक साल की वारंटी द्वारा समर्थित है और अतिरिक्त शुल्क के लिए वार्षिक रखरखाव सेवा योजनाओं की पेशकश की जाती है। कंपनी का दावा है कि प्यूरीफायर कुल घुलित ठोस (टीडीएस) के 99.99% और बैक्टीरिया, वायरस, प्रोटोजोआ और सिस्ट जैसे हानिकारक सूक्ष्मजीवों को हटा देता है।

Aquaguard पानी purifiers ब्यूरो वेरिटास, एक वैश्विक परीक्षण और प्रमाणन संगठन द्वारा प्रमाणित कर रहे हैं।

  1. एचयूएल प्योरइट इको वाटर सेवर मिनरल आरओ+यूवी+एमएफ (HUL Pureit Eco Water Saver Mineral RO+UV+MF)
HUL Pureit Eco Water Saver Mineral RO+UV+MF 
HUL Pureit Eco Water Saver Mineral RO+UV+MF 

विशिष्टता और विशेषताएं (Specification & Features)

  • रंग : काला, क्षमता: 10 लीटर, पावर: 36 वाट, ऑपरेटिव इनपुट वोल्टेज: 110 -240V; 50 हर्ट्ज, सामग्री टैंक प्रकार: खाद्य ग्रेड इंजीनियर प्लास्टिक
  • यह वाटर प्यूरीफायर 100% आरओ वाटर सुनिश्चित करने के लिए उन्नत 7 स्टेज शुद्धिकरण प्रदान करता है। यह सुरक्षित और मीठा पेयजल प्रदान करने के लिए आवश्यक खनिजों के साथ पानी को समृद्ध करता है
  • 2000 पीपीएम तक टीडीएस के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। पानी के कई स्रोतों के उपचार के लिए डिज़ाइन किया गया: बोरवेल, टैंकर, या नल का पानी।
  • बॉक्स में शामिल हैं: जल शोधक, स्थापना किट, बाहरी तलछट फ़िल्टर
  • स्थापना: ब्रांड द्वारा नि: शुल्क स्थापना प्रदान की जाती है। कृपया मेट्रो शहरों के लिए डिलीवरी के बाद ब्रांड द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए 24 घंटे प्रतीक्षा करें। दूसरों के लिए, डिलीवरी के बाद ब्रांड आपसे संपर्क करने के लिए कृपया 48 घंटे तक प्रतीक्षा करें।
  • उत्पाद आयाम: लंबाई 45.5 सेमी X चौड़ाई 31.0 सेमी X ऊंचाई 67.0 सेमी वारंटी: उत्पाद पर 1 वर्ष (उपभोग्य और अतिरिक्त सामान वारंटी में शामिल नहीं हैं)
  • एचयूएल प्योरइट इको वाटर सेवर 60% तक की रिकवरी दर के साथ सबसे अधिक पानी बचाने वाला आरओ है । यह आपकी मदद करता है को बचाने तक अन्य साधारण रोस उपयोग की तुलना में दैनिक पानी की 80 चश्मा।

एचयूएल प्योरइट इको वाटर सेवर मिनरल आरओ+यूवी+एमएफ आरओ, यूवी और एमएफ प्रौद्योगिकियों के एक आदर्श संयोजन के रूप में कार्य करता है। यह भारी धातुओं, बैक्टीरिया और सूक्ष्म कणों सहित पानी से दूषित पदार्थों को निकालता है। यह शोधक एक स्वाद समायोजक के साथ आता है जो आपके पानी से अप्रिय स्वाद और गंध को दूर करने में मदद करता है।

इस उत्पाद में शक्तिशाली फिल्टर आपके पीने के पानी से अशुद्धियों को कुशलतापूर्वक समाप्त करते हैं जिसके परिणामस्वरूप बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छता प्राप्त होती है। यह नल के पानी से तलछट, जंग, क्लोरीन और अन्य रसायनों को हटाता है जिसके परिणामस्वरूप स्वच्छ, स्वस्थ और सुरक्षित पेयजल मिलता है।

फिल्टर यह सुनिश्चित करते हैं कि आपको गुणवत्ता या स्वाद से कोई समझौता किए बिना आपके परिवार के लिए शुद्ध खनिज युक्त पेयजल मिले।

इस उत्पाद को 0.1PSI के न्यूनतम ऑपरेटिंग दबाव की आवश्यकता है जबकि अनुशंसित दबाव 0.25PSI है। उत्पाद 1 साल की निर्माता वारंटी के साथ आता है जो फिल्टर, मोटर और पंप घटकों को कवर करता है।

सुरक्षित पेयजल के लिए आवास, फ्रेम और अन्य सभी घटक खाद्य ग्रेड प्लास्टिक सामग्री से बने होते हैं। एक सफाई संकेतक दिखाता है कि बेहतर प्रभावशीलता के लिए फिल्टर को कब सफाई या प्रतिस्थापन की आवश्यकता होती है।

यह भारतीय बाजार में उपलब्ध सर्वोत्तम आरओ वाटर प्यूरीफायर में से एक है और यदि आप किफायती जल शोधन समाधान की तलाश में हैं तो यह एक अच्छा विकल्प है।

  1. यूरेका फोर्ब्स एक्वागार्ड मार्वल आरओ+यूवी ई-बॉयलिंग+एमटीडीएस (Eureka Forbes Aquaguard Marvel RO+UV e-boiling+MTDS)
Eureka Forbes Aquaguard Marvel RO+UV e-boiling+MTDS
Eureka Forbes Aquaguard Marvel RO+UV e-boiling+MTDS

विशिष्टता और विशेषताएं (Specifications & Features)

  • मिनरल गार्ड टेक्नोलॉजी आपके पानी में आवश्यक खनिजों को बरकरार रखती है। केमी- ब्लॉक अतिरिक्त क्लोरीन और कार्बनिक अशुद्धियों को दूर करता है
  • आरओ मेम्ब्रेन पर 1 साल की वारंटी
  • सफेद और काला, क्षमता: 8 लीटर टैंक, शक्ति: 230 वाट; इनपुट पानी का तापमान: 10 – 40 डिग्री सेल्सियस और ऑपरेटिंग इनपुट वोल्टेज: 150 वी – 280 वी एसी / 50 हर्ट्ज, सामग्री टैंक प्रकार- खाद्य ग्रेड प्लास्टिक, पानी के कई स्रोतों के उपचार के लिए कॉम्पैक्ट और विश्वसनीय डिजाइन: (टैंकर / बोरवेल / टैप) . यूवी लैंप: 4 वाट
  • उत्पाद आयाम: 32.0 सेमी (लंबाई) X 27.5 सेमी (चौड़ाई) X 41.0 सेमी (ऊंचाई)
  • कृपया ध्यान दें: शुद्ध किए गए प्रत्येक लीटर पानी के लिए मशीन द्वारा 650 मिली पानी बाहर फेंक दिया जाता है। एक कंटेनर में पानी को बचाने और बर्तन साफ ​​करने, कपड़े धोने के लिए इसका इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • शामिल हैं: वाटर प्यूरीफायर, इंस्टॉलेशन किट और यूजर मैनुअल, पावर सप्लाई एडॉप्टर और एडॉप्टर के लिए ब्रैकेट
  • स्थापना: यूरेका फोर्ब्स द्वारा इस उत्पाद पर मुफ्त स्थापना प्रदान की जाती है। एक बार डिलीवर होने के बाद इस उत्पाद के लिए इंस्टालेशन/डेमो का अनुरोध करने के लिए। अन्यथा मेट्रो शहरों के लिए डिलीवरी के बाद ब्रांड आपसे संपर्क करने के लिए 24 घंटे प्रतीक्षा करें। दूसरों के लिए, कृपया डिलीवरी के बाद ब्रांड से संपर्क करने के लिए 48 घंटे तक प्रतीक्षा करें
  • 2000 तक टीडीएस के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कृपया वाटर प्यूरीफायर खरीदने से पहले अपने जल स्रोत के सही टीडीएस का पता लगाने के लिए टीडीएस मीटर का उपयोग करें। इनपुट पानी की स्थिति के आधार पर स्थापना के दौरान बूस्टर पंप / पीआरवी की आवश्यकता हो सकती है।
  • जल शोधक में सक्रिय कॉपर प्रौद्योगिकी पानी में तांबे की अच्छाई प्रदान करती है

यूरेका फोर्ब्स एक्वागार्ड मार्वल आरओ+यूवी ई-बॉयलिंग+एमटीडीएस वाटर प्यूरीफायर आपको शुद्ध और स्वस्थ पेयजल का आनंद लेने में मदद करता है। यह आपके आपूर्ति पाइपों से पानी को तुरंत शुद्ध करने के लिए हर बार फिल्टर के लिए दबाव प्रदान करने के लिए एक अंतर्निहित बूस्टर पंप के साथ आता है। इस उत्पाद में उपयोग की जाने वाली आरओ+यूवी तकनीक यह सुनिश्चित करती है कि अनुपचारित पानी भी सभी बैक्टीरिया, रसायनों, भारी धातुओं आदि को खत्म करके शुद्ध किया जाए।

उत्पाद सीई, आईएसआई चिह्नित 3-चरण निस्पंदन सिस्टम और एमटीडीएस सहित सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। यह मुख्य शोधक निकाय पर 1 वर्ष की गारंटी द्वारा समर्थित है।

इस प्यूरीफायर में इस्तेमाल होने वाले फिल्टर को हर 3 महीने में साफ करने या बदलने के लिए आसानी से हटाया जा सकता है। यह उत्पाद एक ऑटो शट ऑफ मैकेनिज्म के साथ आता है जो ओवरफ्लो, लीक और अन्य पानी की बर्बादी को रोकने में मदद करता है।

  1. एचयूएल प्योरइट एडवांस्ड प्रो मिनरल आरओ+यूवी (HUL Pureit Advanced Pro Mineral RO+UV)
HUL Pureit Advanced Pro Mineral RO+UV
HUL Pureit Advanced Pro Mineral RO+UV

विशिष्टता और विशेषताएं (Specifications & Features)

  • एचयूएल प्योरइट एडवांस्ड प्रो मिनरल आरओ + यूवी 100% आरओ पानी सुनिश्चित करने के लिए 6-चरण शुद्धि प्रदान करता है। यह शुद्ध और मीठा पेयजल प्रदान करने के लिए कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों के साथ पानी को समृद्ध करता है
  • रंग : काला, क्षमता: 7 लीटर, पावर: 36 वाट, ऑपरेटिव इनपुट वोल्टेज: 110 -240V; 50 हर्ट्ज, सामग्री टैंक प्रकार: खाद्य ग्रेड इंजीनियर प्लास्टिक
  • बॉक्स में शामिल हैं: जल शोधक, स्थापना किट, बाहरी तलछट फ़िल्टर
  • यह प्यूरीफायर स्मार्ट पावर सेविंग मोड के साथ आता है और बिना वोल्टेज स्टेबलाइजर के भी चल सकता है
  • 2000 पीपीएम तक टीडीएस के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। पानी के कई स्रोतों के उपचार के लिए डिज़ाइन किया गया: बोरवेल, टैंकर, या नल का पानी
  • वारंटी: उत्पाद पर 1 वर्ष (उपभोग्य और अतिरिक्त सामान वारंटी में शामिल नहीं हैं)
  • स्थापना: ब्रांड द्वारा नि: शुल्क स्थापना प्रदान की जाती है। कृपया मेट्रो शहरों के लिए डिलीवरी के बाद ब्रांड द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए 24 घंटे प्रतीक्षा करें। दूसरों के लिए, डिलीवरी के बाद ब्रांड आपसे संपर्क करने के लिए 48 घंटे तक प्रतीक्षा करें
  • उत्पाद आयाम: लंबाई 37 सेमी X चौड़ाई 26.5 सेमी X ऊँचाई 44.7 सेमी

एचयूएल प्योरइट एडवांस्ड प्रो मिनरल आरओ + यूवी 100% आरओ पानी सुनिश्चित करने के लिए 6-चरण शुद्धि प्रदान करता है। यह शुद्ध और मीठा पेयजल प्रदान करने के लिए कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों के साथ पानी को समृद्ध करता है।

  1. केंट सुप्रीम 2020 (11111) (KENT Supreme 2020 (11111))
KENT Supreme 2020 (11111)
KENT Supreme 2020 (11111)

विशिष्टता और विशेषताएं (Specifications & Features)

  • आरओ+यूएफ+टीडीएस कंट्रोल द्वारा कई शुद्धिकरण प्रक्रिया, जो आर्सेनिक, जंग, कीटनाशकों और फ्लोराइड जैसी घुली हुई अशुद्धियों को भी हटा देती है, और पानी को शुद्ध और उपभोग के लिए उपयुक्त बनाने के लिए बैक्टीरिया और वायरस को मार देती है। टैंक में यूवी एलईडी लंबे समय तक शुद्ध पानी को शुद्ध रखता है।
  • टीडीएस नियंत्रण प्रणाली शुद्ध पानी के टीडीएस स्तर के समायोजन की अनुमति देती है जो पीने के पानी में आवश्यक प्राकृतिक खनिजों को बरकरार रखती है।
  • खारे/नल के पानी/नगरपालिका जल आपूर्ति के शुद्धिकरण के लिए उपयुक्त। क्षमता: 8 लीटर , प्रति घंटे 20 लीटर की उच्च शुद्धि क्षमता ।
  • दीवार पर चढ़कर डिजाइन- घरेलू उद्देश्य के लिए सबसे उपयुक्त। कॉम्पैक्ट डिज़ाइन जिसे स्थापना के लिए कम जगह की आवश्यकता होती है।
  • ऑटो-ऑन और ऑटो-ऑफ फ़ंक्शन के साथ पूरी तरह से स्वचालित संचालन, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप शुद्ध पानी से बाहर नहीं निकलते हैं। उत्पाद की बढ़ी हुई शुद्धता और लंबे जीवन के लिए कंप्यूटर नियंत्रित संचालन।
  • सुरक्षा के लिए लंबवत रूप से घुड़सवार एसएमपीएस। छेड़छाड़ को रोकने के लिए आरओ और यूएफ झिल्ली झिल्ली आवास के अंदर जुड़े हुए हैं। लीक-प्रूफ और रखरखाव मुक्त प्रदर्शन के लिए पुश-फिट घटक। पूर्व फ़िल्टर शामिल नहीं है।

आरओ+यूएफ+टीडीएस कंट्रोल द्वारा कई शुद्धिकरण प्रक्रिया, जो आर्सेनिक, जंग, कीटनाशकों और फ्लोराइड जैसी घुली हुई अशुद्धियों को भी हटा देती है, और पानी को शुद्ध और उपभोग के लिए उपयुक्त बनाने के लिए बैक्टीरिया और वायरस को मार देती है। टैंक में यूवी एलईडी लंबे समय तक शुद्ध पानी को शुद्ध रखता है।

टीडीएस नियंत्रण प्रणाली शुद्ध पानी के टीडीएस स्तर के समायोजन की अनुमति देती है जो पीने के पानी में आवश्यक प्राकृतिक खनिजों को बरकरार रखती है।

खारे/नल के पानी/नगरपालिका जल आपूर्ति के शुद्धिकरण के लिए उपयुक्त। क्षमता: 8 लीटर , प्रति घंटे 20 लीटर की उच्च शुद्धि क्षमता ।

दीवार पर चढ़कर डिजाइन- घरेलू उद्देश्य के लिए सबसे उपयुक्त। कॉम्पैक्ट डिज़ाइन जिसे स्थापना के लिए कम जगह की आवश्यकता होती है।

ऑटो-ऑन और ऑटो-ऑफ फ़ंक्शन के साथ पूरी तरह से स्वचालित संचालन, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप शुद्ध पानी से बाहर नहीं निकलते हैं। उत्पाद की बढ़ी हुई शुद्धता और लंबे जीवन के लिए कंप्यूटर नियंत्रित संचालन।

यदि आप अपने शुद्ध पानी का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सही विशेषताओं के साथ एक शोधक खोजें। इस लेख में भारत में शीर्ष 5 वाटर प्यूरीफायर का प्रदर्शन किया गया है और उनके विनिर्देशों और विशेषताओं के बारे में जानकारी दी गई है ताकि आप उत्पाद खरीदते समय एक सूचित निर्णय ले सकें। हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट मदद करता है!

Author

ज्योति झा एक फ़ूड ब्लॉगर हैं जो खासकर इंडियन फूड्स रेसिपी के बारे में लिखती और बताती हैं |

Leave a Reply

हाई कोलेस्ट्रॉल को जड़ से कम करने के लिए अपनाएं यह 10 नेचुरल सुपर फूड हरी मिर्च के इतने फायदे है की आज ये पोस्ट पढ़कर आप हैरान रह जाएंगे | सावन में गलती से भी इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल ना करें  सब्जी में नमक तेज होने पर ऐसे ठीक करें सब्जियों में ग्रेवी का स्वाद ये चीज डाल कर बढ़ाएं | सबकी पसंद 10 फेमस मिठाइयां, खाने से पहले जरूर जानें किसमे कितना कैलोरी होता है |